देश

दिल्ली में स्कूल खोलने को मिली हरी झंडी; 6th से ऊपर की क्लास चलेंगी, जाने कब से जाना है बच्चों को

दिल्ली में स्कूल खोलने को मिली हरी झंडी; 6th से ऊपर की क्लास चलेंगी, जाने कब से जाना है बच्चों कोFILE PHOTO

आउटलुक टीम

एक बार फिर दिल्ली में शनिवार 18 दिसंबर से स्कूल खोले जाएंगे। दिल्ली सरकार ने इसके लिए औपचारिक आदेश जारी कर दिया है। राज्य सरकार ने यह फैसला वायु गुणवत्ता आयोग से इजाजत मिलने के बाद लिया है। इस फैसले के बाद छठीं से ऊपर की कक्षाएं लग सकेंगी। वहीं कक्षा 5 तक की कक्षाओं के लिए स्कूल 27 दिसंबर से खुलेंगे। प्रदूषण के चलते दिल्ली-एनसीआर स्कूलों को बंद कर दिया गया था।
दिल्ली-एनसीआर में राज्य सरकारों को वायु गुणवत्ता आयोग ने स्कूल और शैक्षिक संस्थान खोलने की इजाजत दे दी है। ये निर्देश सुप्रीम कोर्ट से राहत मिलने पर आयोग की ओर से जारी किए गए हैं। पिछले एक महीने से अधिक समय से दिल्ली और उसके आसपास की हवा काफी खराब चल रही है। वायु प्रदूषण के बढ़ने के बाद सुप्रीम कोर्ट में इस को लेकर कई बार सुनवाई सुनवाई हो चुकी है। कोर्ट की फटकार के बाद दो दिसंबर को सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया था।
दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण की स्थिति को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सख्त टिप्पणी करने के साथ स्कूलों को खोलने पर सवाल उठाए थे। सीजेआई ने कहा कि आप कुछ नहीं करेंगे तो हमें बंद करना पड़ेगा। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी के कुछ देर बाद ही स्कूलों को अगले आदेश तक बंद करने का ऐलान कर दिया था, वो आदेश अभी तक जारी था।
दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग (डीसीपीसीआर) ने भी एयर क्‍वालिटी मैनेजमेंट कमीशन से जल्द से जल्द स्कूल खोलने की मांग की थी। डीसीपीसीआर  के चेयरमैन अनुराग कुंडू ने एयर क्‍वालिटी मैनेजमेंट कमीशन के चीफ डॉ एम. एम. कुट्टी को इस बाबत पत्र लिखा था।

Related Articles

Back to top button