देश

ओमिक्रोन के मामलों में बढ़ोतरी जारी, महाराष्ट्र में मिले 8 नए केस, देश में संक्रमितों की संख्या 140 के पार

ओमिक्रोन वेरिएंट के नए मामलेपीटीआई

आउटलुक टीम

देश में ओमिक्रोन के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 143 पहुंच गई है। वहीं महाराष्ट्र में भी आज ओमिक्रोन वेरिएंट के आठ मामले सामने आए हैं। इसके बाद राज्य में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 48 हो गई है।
महाराष्ट्र के स्वास्थ विभाग ने कहा है कि राज्य में शनिवार को कोरोना वायरस के ओमिक्रोन संस्करण के आठ नए संक्रमणों की सूचना मिली। इसके बाद राज्य में नए वेरिएंट की कुल संख्या 48 हो गई। इनमें से 28 मरीज पहले ही ठीक हो चुके हैं। महाराष्ट्र ने कुल मिलाकर बीते दिन के मिले आठ ओमिक्रोन मामलों सहित 854 नए कोरोना वायरस संक्रमणों की सूचना दी है।
राज्यों में मिले ओमिक्रोन के मामले
महाराष्ट्र 48राजस्थान 17दिल्ली 22गुजरात 7केरल 11कर्नाटक 14तेलंगाना 21आंध्र प्रदेश 1चंडीगढ़ 1पश्चिम बंगाल 1तमिलनाडु 1
गौरतलब है कि डेढ़ से दो दिन में ओमिक्रोन के मामले दोगुने हो रहे हैं। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने इसे लेकर चेतावनी दी है। हालांकि अभी भी इस बात के पर्याप्‍त सबूत नहीं हैं कि कोविड वैक्‍सीन ओमिक्रोन के खिलाफ कितनी असरदार है। इस बीच  नेशनल कोविड-19 सुपरमॉडल कमिटी के प्रमुख विद्यासागर ने कहा कि तीसरी लहर अगले साल के शुरू में आएगी। फरवरी में यह पीक पर होगी लेकिन ये दूसरी लहर की तुलना में कम प्रभावी होगी।
नए वेरिएंट के खतरे को देखते हुए डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि ओमिक्रोन के मामले डेढ़ से 3 दिन में दोगुने हो रहे हैं। इसे देखते हुए लोगों के स्वास्थ्य से जुड़े नए उपाय तेजी से अपनाने होंगे। जिन देशों में बड़ी संख्या में लोगों को वैक्सीन लग चुकी है, वहां भी नया वेरिएंट तेजी से फैल रहा है। ओमिक्रोन इम्युनिटी को आसानी से चकमा दे रहा है। इसकी संक्रमण दर काफी तेज है।

Related Articles

Back to top button