स्वास्थ्य

यूरिक एसिड बढ़ने से किडनी स्टोन का बढ़ सकता है खतरा, डाइट में शामिल करें ये फूड्स…

खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की खराबी से यूरिक एसिड बढ़ने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। बॉडी में यूरिक एसिड बढ़ने से बॉडी में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यूरिक एसिड का बढ़ता स्तर जोड़ों के पास स्ट्रॉन्ग क्रिस्टल का निर्माण करता है ।

जो गाउट नामक दर्दनाक बीमारी का कारण बन सकता है। यूरिक एसिड बढ़ने से किडनी में स्टोन होने का खतरा बढ़ सकता है। स्थिति गंभीर होने पर किडनी फेल भी हो सकती है। समय रहते यूरिक एसिड का टेस्ट कराना जरूरी है।

यूरिक एसिड बढ़ने पर बॉडी में उसके लक्षण दिखना शुरु हो जाते है। यूरिस एसिड का लेवल बढ़ने से जोड़ों में दर्द होना, उठने-बैठने में परेशानी होना, उंगलियों में सूजन आ जाना, जोड़ों में गांठ, पैरों और हाथों की उंगलियों में दर्द होना, जल्दी थकान होने लगती है।

बॉडी में यूरिक एसिड का स्तर कितना होना चाहिए

पुरुषों के शरीर में यूरिक एसिड की सामान्य मात्रा 3.4 से 7 मिलीग्राम/डीएल और महिलाओं में 2.4 से 6 मिलीग्राम/डीएल होती है। शरीर से अतिरिक्त यूरिक एसिड को बाहर निकालने के लिए लिक्विड चीजों और पानी का अधिक सेवन करना जरूरी है। डाइट में कुछ खास फल और सब्जियों का सेवन करके भी यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है।

चेरी, ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी का करें सेवन: मैरीलैंड विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चलता है कि एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर चेरी, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और जामुन का सेवन यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकता है। गहरे रंग के फ्रूट्स में एंथोसायनिन नामक फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो सूजन और जकड़न को कम करने में मदद करते हैं।

टमाटर और शिमला मिर्च का करें सेवन: डार्क रंग की सब्जियां जैसे टमाटर और शिमला मिर्च भी यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में असरदार है। शिमला मिर्च और टमाटार जैसे एल्कलाइन फूड शरीर में एसिड के स्तर को संतुलित करने में मदद करते हैं।

जई, केला और अनाज का करें सेवन: जई, केला, ज्वार और बाजरा जैसे अनाज घुलनशील फाइबर के अच्छे स्रोत हैं जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में असरदार हैं। मैरीलैंड विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक ही अध्ययन में यह भी कहा गया है कि रक्त में यूरिक एसिड के स्तर को कंट्रोल करने के लिए डाइट में अधिक फाइबर वाले फूड्स को शामिल करें। फाइबर वाले फूड ब्लड में अतिरिक्त यूरिक एसिड को अवशोषित करते हैं और उसे शरीर से बाहर निकालने में मदद करते हैं।

सेब करेगा यूरिक एसिड को कंट्रोल: रोज़ एक सेब खाने से यूरिक एसिड का स्तर कंट्रोल रहेगा। सेब में मैलिक एसिड भरपूर होता है जो ब्लड में यूरिक एसिड को बेअसर करता हैं।

संतरा करता है यूरिक एसिड कंट्रोल: संतरा विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत है जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में भी बेहद असरदार है। हर दिन 500 मिलीग्राम विटामिन सी का सेवन करने से यूरिक एसिड का स्तर बहुत कम समय में घट जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button