कैरियर

करियर स्विच करने से पहले कुछ तैयारी है बेहद जरूरी,जाने क्या है वह…

करियर बदलने की बात सोचने पर एक बेचैनी महसूस होती ही है। कुछ ऐसे प्रश्न मन में आते हैं कि क्या यह सही समय है? हमारे अनुभव और डिग्री का फिर क्या होगा? पर, अगर कुछ तैयारी से करियर बदलने का फैसला लें, तो यह सफलता की राह बन जाता है।

करियर स्विच करना आसान ना होने के बावजूद यह देखा गया है कि करियर स्विच करने वाले 70 से अधिक लोग अपने पिछले कार्य-जीवन की तुलना में नए काम से अधिक खुश होते हैं। हालांकि इस संदर्भ में करियर बदलने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

आप अपना करियर बदलना चाहते हैं या नौकरी बदलना चाहें, तो सबसे पहले इसके कारण ढूंढे़ं। इसके एक या कई कारण हो सकते हैं। जैसे, आपका जुनून आपको प्रेरित कर रहा हो, या आपके वर्तमान ऑफिस में नकारात्मक कार्य संस्कृति हो या काम व जीवन के बीच संतुलन ना बिठा पा रहे हों।

या आय और विकास के पयाप्त अवसर, न मिल रहे हों या फिर जीवन अधेड़ पड़ाव पर हो। या ऐसा भी हो सकता है कि यह सिर्फ आपके मन की इच्छा हो। नौकरी या करियर का क्षेत्र बदलना क्यों चाहते हैं।

इसका सही कारण खोजने से आपको इस दौरान आने वाली बाधाओं के बावजूद प्रेरित रहने में मदद मिलती है। वित्तीय पहलू के अलावा, करियर बदलते समय विचार किए जाने की कुछ और भी बातें हैं-

भविष्य के लक्ष्य तय करें

विभिन्न जॉब प्रोफाइल के बारे मेंजानकारी और उस क्षेत्र में संभावनाओं के बारे में जानेंगे, तो आपको अपने लक्ष्य तय करने में मदद मिलेगी।

सीखें भी

नौकरियों की बदलती प्रकृति के साथ लोग प्रमुख रूप से डेटा साइंस, बिजनेस एनालिटिक्स, क्लाउड कंप्यूटिंग और ब्लॉकचेन जैसे क्षेत्रों में शिफ्ट हो रहे हैं। ये नए और उभरते करियर क्षेत्र हैं।

Simplilearn, UpGrad और Futurelearn जैसे विभिन्न पोर्टल पर इससे सम्बंधित मुफ्त या सशुल्क सर्टिफिकेट कोर्स बेशुमार मिलेंगे। इसके अलावा, हार्वर्ड, येल, ऑक्सफोर्ड और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट जैसे कई संस्थान तथा विश्वविद्यालय सर्टिफिकेट कोर्स करा रहे हैं।

एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम में शामिल होने, प्रमाणपत्र, कार्यशालाओं और संगोष्ठियों में भाग लेने से करियर परिवर्तन करने के लिए एक आवश्यक पोर्टफोलियो बनाने में मदद मिल सकती है।

साक्षात्कार की तैयारी करें

कई बार, जो लोग वर्षों से काम कर रहे हैं, वे नए सिरे से साक्षात्कार प्रक्रिया के साथ तालमेल बिठाने में भी असहज हो सकते हैं। इसलिए इसकी तैयारी करें। साक्षात्कार तैयारी की टिप्स और पाठ्यक्रमों के लिए geeksforgeeks, preplaced और नोटिसबोर्ड जैसे ऑनलाइन पोर्टलों को आजमा सकते हैं।

स्वयं का आकलन करें

जीवन आज हम जो चुनाव करते हैं, उसका आईना होता है। इसीलिए अपने अंतिम लक्ष्य और वहां पहुंचने के लिए आवश्यक शर्तों को समझना, अपनी कमियों, जैसे कमाई की अस्थिरता, अपनी अधीरता, रिजेक्ट कर दिए जाने के डर को जानना आपको जॉब स्विच करने में सही दिशा देगा।

अस्वीकृति की अपेक्षा करें

खासकर तब, जब हम पूरी तरह अपना करियर फील्ड बदल रहे हों और हमारा पिछला कार्यअनुभव इससे एकदम अलग हो।

यथार्थवादी बनें

अवास्तविक समय-सीमा निर्धारित करना आपकी प्रेरणा कम कर सकता है। छोटे-छोटे चरणों में विभाजित करकेएक बार में एक काम करें। एक विकल्प भी रखें। विकल्प होने से तनाव कम करने में मदद मिलती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button